HTML tutorial

09:12
0
Hrithik roshan



भारत और विश्व इतिहास में 10 जनवरी की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-
1616 - ब्रिटिश राजदूत सर थॉमस रो ने अजमेर में जहांगीर से मुलाकात की।

1692 - कोलकाता के निर्माता के रूप में जाने जाने वाले जाब चार्नोक का निधन।

1836 - प्राेफेसर मधुसूदन गुप्ता ने अपने चार छात्रों के साथ मिल कर पहली बाद मानव शरीर काे काट कर उसकी आंतरिक संरचना का अध्ययन किया।

1839- भारतीय चाय इंग्लैंड पहुँची।

1863- लंदन में विश्व की पहली भूमिगत रेल सेवा शुरू हुई।

1910- पहली एयर मीट हुई।

1912 - ब्रिटिश नरेश जार्ज पंचम और रानी मैरी ने भारत छोड़ा।

1916 -प्रथम विश्व युद्ध के दौरान रूस ने ओटोमन साम्रज्य काे हराया।

1920 - वार्सा संधि के आधिकारिक तौर पर प्रभाव में अाने से प्रथम विश्व युद्ध समाप्त हुआ।

1940- जाने-माने गायक, गीतकार एवं अभिनेता के जे येसुदास का जन्म 

1946 - लंदन में संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली बैठक में 51 राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

1954 - ब्रिटेन का कॉमेट जेट भूमध्यसागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें विमान में सवार सभी 35 लोग मारे गए थे।कॉमेट दुनिया का पहला जेट विमान था जिसे ब्रिटेन ने बनाया था।

1963- भारत सरकार ने स्वर्ण नियंत्रण योजना की शुरुआत की।

1972 - पाकिस्तान में जेल में नौ महीने से अधिक समय तक कैद रहने के बाद बाद शेख मुजीबुर रहमान राष्ट्रपति के रूप में स्वतंत्र राष्ट्र बने बंगलादेश पहुंचे।

1974 - फिल्म अभिनेता ऋतिक रोशन का जन्म।

1991 - संयुक्त राष्ट्र महासचिव जेवियर पेरेज़ कुइयार खाड़ी युद्ध टालने की अपनी आखिरी कोशिश के तहत इराक की राजधानी बगदाद गए थे 

1996 - जॉर्डन के शाह हुसैन अपनी पहली सार्वजनिक यात्रा पर इजरायल के सबसे बड़े शहर तेल अवीव पहुंचे।इजरायल और जॉर्डन ने 1994 में हुई शांति संधि के बाद 46 साल से चले रहे युद्ध की समाप्ति के बाद उनकी इस यात्रा को दोनों देशों के रिश्तों में आए सुधार के प्रतीक के रूप में देखा जा रहा था।

2001 - प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इंडोनेशिया पहुँचे, मेडकाउ बीमारी के प्रति प्रशासनिक लापरवाही के कारण जर्मनी के दो मंत्रियों का इस्तीफ़ा, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन सोवियत विघटन के बाद पहली बार अजरबैजान पहुँचे।

2002 - ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर पाकिस्तान पहुँचे, इस्रायल के विदेश मंत्री शिमोन पेरेज तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुँचे, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद नाटो में भारत की सदस्यता का पेरेज ने समर्थन किया, लाल सागर में पकड़े अवैध हथियारों के लिए संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने फ़िलिस्तीनी नेता यासर अराफात से जवाब मांगा।

2003 - उत्तर कोरिया परमाणु अप्रसार संधि से हटा।
2006- प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को प्रति वर्ष विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाये जाने की घोषणा की थी।
2008-कार निर्माण की अग्रणी आटोमोबाइल कंपनी 'टाटा मोटर्स' ने एक लाख रुपये वाली कार 'नैनो' पेश किया। विदेष रेल परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले में रेल क़ानून, 1989 में संधोधन करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी।इक्वाडोर का तुगंराहो ज्वालामुखी भयानक रूप से फटने के कगार पर पहुँचा।
2009- अशोक कजारिया ने पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री का वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद सम्भाला।
2010- भारतीय मूल के अमेरिकी फूड सिक्युरिटी एक्सपर्ट राजीव शाह ने अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अधीनस्थ संस्था 'यूएस एजेंसी फॉर इंटरनैशनल डिवेलपमेंट' (यूएसएआईडी) के प्रमुख की ज़िम्मेदारी संभाल ली है। इसके साथ ही वह बराक ओबामा प्रशासन में सर्वोच्च पद संभालने वाले भारतीय बन गए।