जॉन डाल्टन
1. कौन-सा एक प्रगामी कर संरचना को निरूपित करताहै? – कर दर आय में बढ़ोतरी के साथ-साथ बढ़ती जाती है।2. पदार्थ का परमाण्विक सिद्धान्त सर्वप्रथम किसनेप्रस्तावित किया? – जॉन डाल्टन
3. X-किरणें क्या है?– विद्युत क्षेत्र या चुम्बकीय क्षेत्रद्वारा विक्षेपित नहीं होता है
4. किसी सामान्य मानव आँख के लेन्स की फोकस दूरीलगभग कितनी होती है? – 25 सेमी
5. भौतिक राशियों में से कौन-सी एक, किसी दिए गएतापमान पर सभी गैसों के अणुओं के लिए समान होती है? –
गतिज ऊर्जा
6. कौन-से तत्व भू-पर्पटी में क्रमश: अधिकतम और निम्नतममात्रा में पाए जाते हैं? – ऑक्सीजन और मैग्नीशियम
7. पृथ्वी से दो किलोमीटर ऊपर उड़ते हुए किसीवायुयान से एक ईंट ऊर्ध्वाधर फेंकी जाती है। ईंट किस तरह
गिरेगी? – स्थिर त्वरण से गिरेगी
8. आधुनिक मोटरगाड़ियों के बाह्य पश्च-दृश्य दर्पण(रियरव्यू मिरर) पर चेतावनी ''दर्पण में दिखाने वालीवस्तुएँ जितनी दूर
दिख रही हैं, उससे समीप हैं'' लिखीजाती है। ऐसे दर्पण किस तरह के होते है?– उत्तल दर्पण होतेहैं
9. नम्य विनिमय दर पद्धति के अधीन, विनिमय दर किसकेद्वारा/किस रूप में निर्धारित होती है? – प्रधानत:बाजार तन्त्र द्वारा
10. आम चुनावों के बाद, अल्पकालीन अध्यक्ष कौन होताहै?– लोकसभा का ज्येष्ठतम सदस्य होता है
11. रिहला किसमें लिखी गई थी? – चौदहवीं शताब्दी मेंइब्नबतूता द्वारा अरबी में
12. 'सूर सागर' क्या है? – सूरदास की काव्य रचना
13. भारतीय कृषि में निजी निवेश अधिकतर श्रम बचानेवाले मशीनीकरण पर है। यह किसकी प्रतिक्रिया के
कारण हो सकता है? – बढ़ती हुई मजदूरियाँ और अपेक्षाकृतमहँगा श्रम बाजार
14. पेनीसिलीन में किसका संश्लेषण निरोधित होता है?– जीवाण्विक कोशिका भित्ति
15. निरापद दियासलाई के विनिर्माण में लालफॉस्फोरस का उपयोग होता है। ऐसा किस तथ्य केकारण है?– साधारण तापमान पर, यह फॉस्फोरस काअन्य किस्मों से कम अभिक्रियाशली होता है
16. प्राचीन भारत में 'यौधेय' कौन थे? – एक गणतान्त्रिक जनजाति
17. दशकुमारचरित अथवा 'दस राजकुमारों की कथाएँ'किसने रची थी? – दण्डी
18. 'कीमत विभेद' का क्या तात्पर्य है? – वहपरिस्थिति, जिसमें एक ही उत्पाद को विभिन्नग्राहकों को अलग-अलग कीमत
पर बेचा जाता है।
19. 'बारोबुदुर' किसका स्थल है? – जावा में 8वींशताब्दी ईस्वी में निर्मित एक वृहत स्तूप
20. 'सार्वजनिक वस्तु' से क्या तात्पर्य है? – एक वस्तुजिसके लाभ समस्त समुदाय में अविभाज्य रूप से सबकोउपलब्ध है।
0 comments:
Post a Comment
[img]https://1.bp.blogspot.com/-aFPBR4LADew/V85_aRWKXkI/AAAAAAAAHAw/O_N9dmf5tMQu0kSfbC3NU2yCzkLVQV7eACLcB/s320/share.png[/img]